HEADLINES HINDUSTAN

Bharat Ki Baat

08309b19 4b2b 4789 B62a 8a664bf05325

वर्षा एवं बाढ के संबंध में समीक्षा बैठक: #UP कैबिनेट मंत्री महिला कल्याण, बाल विकास एवं पुष्टाहार 

सहारनपुर, दिनांक 14 अक्टूबर, 2022 (सू0वि0)। HEADLINES HINDUSTAN Bharat Ki Baat
CM Yogi Adityanath जी के निर्देशों के अनुपालन में माननीय कैबिनेट मंत्री, उत्तर प्रदेश शासन श्रीमती बेबी रानी मौर्य की अध्यक्षता में सायं 06ः00 बजे सर्किट हाउस सभागार में मण्डल के तीनों जनपदों में हुई वर्षा एवं बाढ के कारण प्रभावित फसलों आदि के संबंध में मण्डलीय समीक्षा बैठक आहूत की गयी।

माननीय मंत्री महोदया ने मण्डल में वर्षा और बाढ की स्थिति से अवगत होने के बाद मण्डल के अतिवृष्टि से प्रभावित जनपदों में राहत एवं पुनर्वास कार्य तेज करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही साथ जनपदीय कन्ट्रोल रूम को 24×7 क्रियाशील रखने के निर्देश देते हुए कहा कि आपदा से प्रभावित लोगों को तत्काल मदद पंहुचाई जाए एवं राहत पैकेट के वितरण में देरी न हो। उन्होने मुआवजा के दौरान इसकी सूचना जनप्रतिनिधियों को भी देने का निर्देश दिया एवं जनप्रतिनिधियों से भी अतिवृष्टि और जनहानि होने की स्थिति में जानकारी लेने के लिए कहा। उन्होने तीनों जिलों में निर्देश देते हुए कहा कि राजस्व और कृषि विभाग की टीम गहन सर्वेक्षण करे तथा कृषि फसल के नुकसान का आंकलन करते हुए किसानों को हुए नुकसान की भरपाई के लिए देरी न की जाए। वर्षा से प्रभावित क्षेत्रों में पशुधन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए उन्होने कहा कि इन क्षेत्रों में पशु चारे का पर्याप्त प्रबन्ध किया जाए। उन्होने कहा कि सरकार सभी प्रभावित जनों की सुरक्षा एवं भरण पोषण के आवश्यक प्रबन्ध के लिए प्रतिबद्ध है। अतिवृष्टि, आकाशीय विद्युत, सर्पदंश से हुई क्षति के लिए नियमानुसार तत्काल राशि वितरित की जाए एवं घायलों का भी समुचित उपचार कराया जाए। उन्होने कहा कि जहां पर मच्छर जनित बीमारियों के प्रसार की आशंका है वहां पर इसके बचाव के लिए तत्परता से प्रयास किये जाएं।
उन्होने निर्देश दिए कि मण्डल में सडकों को गड्ढामुक्त किया जाना सुनिश्चित करें। इस कार्य में लापरवाही न बरती जाए तथा जनप्रतिनिधियों की समस्याओं को सुनते हुए उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनप्रतिनिधियों के अनुभवों का लाभ अधिकारी उठाएं एवं उनके सुझावों को प्राथमिकता दें। HEADLINES HINDUSTAN Bharat Ki Baat

यदि जनपद में बाढ जैसी स्थिति आती है तो सभी बाढ प्रभावित क्षेत्रों में राहत एवं बचाव कार्य हेतु आवश्यकतानुसार एनडीआरएफ, एसडीआरएफ एवं पीएसी की टीमें तैनात की जाएं तथा नदियों के जलस्तर की सतत निगरानी की जाए। माननीय मंत्री महोदया ने इसके लिए संतुष्टि जाहिर की कि मण्डल में ऐसी स्थिति न आए यह हमारे लिए खुशी की बात है। फिर भी यदि ऐसी स्थिति आती है तो सभी अधिकारी यथाशीघ्र मुआवजा एवं सुविधाएं उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।  
इस संदर्भ में मण्डलायुक्त श्री लोकेश एम0 ने मण्डल की स्थिति से अवगत कराते हुए कहा कि मण्डल में कहीं पर भी बाढ की स्थिति नहीं है। अतिवृष्टि से जो नुकसान हुआ है उसका मुआवजा कृषकों को नियमानुसार दिया जा चुका है।  
श्रीमती बेबी रानी मौर्य ने तीनों जनपदों के अधिकारियों से अतिवृष्टि और जनहानि एवं सिंचाई विभाग द्वारा किये जा रहे सुरक्षात्मक उपायों की जानकारी ली। इस अवसर पर तीनों जनपदों के अधिकारियों ने अपने जनपदों के सुरक्षा के दृष्टिगत किये गये कार्यों एवं मुआवजा की विस्तृत जानकारी माननीय मंत्री महोदया को दी। उन्होने अवगत कराया कि नियमानुसार सभी को अतिवृष्टि एवं जनहानि होने पर मुआवजा दिया जा चुका है। तथा भविष्य की तैयारी के दृष्टिगत मॉकड्रिल, बाढ सुरक्षा चौकियां, कन्ट्रोल रूम आदि तैयार किये गये है।
अंत में मुख्य विकास अधिकारी सहारनपुर श्री विजय कुमार ने माननीय मंत्री जी के निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन करने का आश्वासन दिया।
इस अवसर पर विधायक नकुड श्री मुकेश चौधरी, नगर श्री राजीव गुम्बर, रामपुर मनिहारान श्री देवेन्द्र निम, अपर आयुक्त श्री सुरेन्द्र राम, जिलाध्यक्ष भाजपा श्री महेन्द्र सैनी, महानगर अध्यक्ष श्री राकेश जैन, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व सहारनपुर श्री रजनीश कुमार मिश्र, एडीएम शामली, मुख्य चिकित्साधिकारी सहारनपुर डॉ0 संजीव मांगलिक, अधिशासी अभियन्ता सिंचाई निर्माण खण्ड सहारनपुर, अधिशासी अभियन्ता प्रान्तीय खण्ड लोक निर्माण विभाग सहारनपुर, उप जिलाधिकारी बेहट, नकुड, सदर, रामपुर मनिहारान, देवबन्द एवं मुजफ्फरनगर के उपजिलाधिकारी एवं तहसीलदार सहित संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे। HEADLINES HINDUSTAN Bharat Ki Baat