HEADLINES HINDUSTAN

Bharat Ki Baat

A2c13d6d Cd69 4f6f Bcb0 29a3a83d8a73

सम्पूण समाधान दिवस में सुनी समस्याएं: जिलाधिकारी डॉ0 दिनेश चंद्र

सहारनपुर: फरवरी, 2024 (सू0वि0)। HEADLINES HINDUSTAN Bharat Ki Baat
जिलाधिकारी डॉ0 दिनेश चंद्र द्वारा तहसील रामपुर मनिहारान में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में जन समस्याओं को सुना गया। डीएम ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि प्राप्त शिकायतों को निर्धारित समय में संवेदनशीलता अपनाते हुए गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारित करें।
सम्पूर्ण समाधान दिवस में राजस्व विभाग की 16, पुलिस विभाग की 04, विकास विभाग की 04, विद्युत विभाग की 04, नगर पंचायत की 01, आपूर्ति विभाग की 02 एवं लोक निर्माण विभाग की 01 कुल 32 शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें से 04 मौके पर ही निस्तारित कर दी गयी।
डीएम ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि शिकायत निस्तारण के प्रति संवेदनशीलता दिखाएं और मानवीय दृष्टिकोण अपनाते हुए समस्याओं का समयबद्धता से गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करें। वरासत के मामलों में ढिलाई न बरती जाए एवं नियमानुसार अंश निर्धारण किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि राशन कार्डों के सत्यापन के कार्य में तेजी लाते हुए अधिक से अधिक पात्रों के राशन कार्ड बनाना सुनिश्चित करें। योजनाओं का लाभ पात्रों को दिलाने में लापरवाही न बरती जाए। उन्होने दिव्यांगजन अधिकारी एवं समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिए कि नियमानुसार पात्रों को समय से पेंशन एवं अन्य विभागीय योजनाओं का लाभ दिलाया जाए। वृद्ध एवं दिव्यांगों की समस्याओं का प्राथमिकता से समाधान किया जाए। उन्होने निर्देश दिए कि खतौनी में त्रुटियों का यथाशीघ्र निस्तारण सुनिश्चित करें। HEADLINES HINDUSTAN Bharat Ki Baat

B4fe716b F320 4fe9 8b10 F1b0b1377cac
सम्पूण समाधान दिवस में सुनी समस्याएं: जिलाधिकारी डॉ0 दिनेश चंद्र 6 HEADLINES HINDUSTAN

जिलाधिकारी ने आए हुए लोगों की शिकायतों को सुनकर सम्बन्धित अधिकारियों को शीघ्र निस्तारण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि भूमि संबंधी विवादों के लिए पुलिस एवं राजस्व विभाग की संयुक्त टीम बनाकर मौके पर भेजकर सत्यापन करा निस्तारण किया जाए। उन्होंने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि शासन की मंशा के अनुरूप जो समय सीमा समस्याओं के निस्तारण की दी गई है, उसी के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराएं। उन्होंने यह भी कहा कि निस्तारण के साथ-साथ लाभार्थी को संतुष्टी भी मिलनी चाहिए। समाधान दिवस में डीएम ने जरूरतमंद फरियादियों को कम्बल भी वितरित किए।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ0 विपिन ताडा ने सभी पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया कि तहसील दिवस में आई पुलिस संबंधी समस्याओं के साथ ही थाना समाधान दिवस में आने वाली शिकायतों का गुणवत्तापरक समय से निस्तारण सुनिश्चित किया जाए।
इसके पश्चात जिलाधिकारी डॉ0 दिनेश चन्द्र एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ0 विपिन ताडा द्वारा ग्राम महंगी में स्थित कस्तूरबा गाँधी आवासीय बालिका विद्यालय का निरीक्षण किया गया। इस दौरान उन्होंने सर्वप्रथम शिक्षकों व छात्राओं के उपस्थिति रजिस्टर चैक किया। उन्होने इस दौरान कक्षाओं में कराये जा रहे अध्यापन कार्य, मैस, साफ-सफाई का बारीकी से अवलोकन किया। उन्होने खाने के गुणवत्ता को परखने के लिये मैस में बालिकाओं के साथ खाना खाया और खाने की गुणवत्ता पर संतोष प्रकट किया। उन्होने बालिकाओं को खाने के बाद गुड भी खिलाया। उन्होंने मैस में उपलब्ध राशन एवं भोजन सामग्री के भण्डारण के विषय में भी जानकारी प्राप्त की। उन्होने संबंधित को निर्देश दिए कि निर्धारित आहार तालिका के अनुसार ही भोजन बनाया जाए।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 संजीव मांगलिक, उपजिलाधिकारी रामपुर मनिहारान श्री मानवेन्द्र सिंह, तहसीलदार रामपुर मनिहारान श्री राधेश्याम शर्मा सहित संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे।

HEADLINES HINDUSTAN Bharat Ki Baat

About The Author