HEADLINES HINDUSTAN

Bharat Ki Baat

राष्ट्रीय पोषण माह के अन्तर्गत जागरूकता बढाने के लिए किये गये कार्यक्रम: आशा त्रिपाठी

सहारनपुर, दिनांक 23 सितम्बर, 2022 (सू0वि0)।HEADLINES HINDUSTAN Bharat Ki Baat
भारत सरकार के प्राथमिक कार्यक्रमों में से एक पोषण अभियान के अंतर्गत सितंबर माह में राष्ट्रीय पोषण माह मनाया जा रहा है । यह पांचवा राष्ट्रीय पोषण माह है जिसमें सभी आंगनवाड़ी केंद्र पर आने वाले लाभार्थियों का ध्यान रखा जाता है। उनके पोषण स्तर में सुधार के लिए रेसिपी प्रतियोगिताएं कराई जाती हैं, जागरूकता कार्यक्रम कराए जाते हैं, रैलियां निकाली जाती हैं तथा प्रदर्शित गतिविधियों को भारत सरकार के जन आंदोलन डैशबोर्ड पर उसकी फीडिंग की जाती है। फीडिंग के प्रदर्शन के आधार पर जनपद की रैंकिंग निर्धारित की जाती है।  
इस अवसर पर बेरी बाग स्थित केंद्र पर लाभार्थियों के बीच मुख्य अतिथि और पार्षद द्वारा बच्चों का वजन किया गया। गर्भवती माताओं को अनुपूरक पोषाहार का वितरण किया गया तथा बालक बालिका स्पर्धा में चयनित स्वस्थ बच्चों को प्रमाण-पत्र देकर पुरस्कृत भी किया गया। मुख्य अतिथि श्रीमती आरती शर्मा द्वारा विभाग के पोषण मैनुअल सक्षम की गुणवत्ता पर प्रकाश डाला गया और उनके द्वारा जनमानस को संबोधित करते हुए यह कहा गया की आंगनवाड़ी केंद्र हमारे हैं इनकी सुंदरता इनकी गुणवत्ता सुनिश्चित कराना हमारा काम है। सभी बच्चे भारत के स्वस्थ नागरिक बने इस दिशा में हम सभी को मिलकर काम करना चाहिए। हमसे जो भी सहयोग होगा हम करेंगे अगर किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो कार्यकत्री बहने हमें बता सकती हैं।
श्रीमती आशा त्रिपाठी द्वारा मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए अपने संबोधन में यह बताया गया कि बच्चे ही कल के भविष्य हैं अगर यह स्वस्थ रहेंगे तो हमारा कल भी स्वस्थ और सुंदर होगा। बालक बालिका स्पर्धा कार्यक्रम भारत सरकार की एक प्राथमिक मुहिम है जिसमें स्वस्थ बच्चों को जनमानस में प्रेरित करते हुए अन्य बच्चों के पोषण स्तर में सुधार का प्रयास किया जाएगा और एक संदेश जाएगा कि आंगनवाड़ी केंद्र पर स्वस्थ बच्चे सरकार द्वारा दिए गए पूरक पोषाहार के माध्यम से पोषण कार्यक्रम के माध्यम से उत्तम स्वास्थ्य को प्राप्त कर रहे हैं।

जनपद में बालक बालिका स्पर्धा कार्यक्रम में 1 लाख 48000 बच्चे 22 सितंबर को वजन किया गया तथा स्वस्थ बच्चो की श्रेणी में प्रदर्शित हुए हैं। सभी बच्चों की फिडिंग पोषण ट्रेकर एप पर की गई है। मूल्यांकन और मापन की प्रक्रिया की फिडिंग में जनपद द्वितीय स्थान पर है।
इस अवसर पर बाल विकास परियोजना अधिकारी श्रीमती सुनीता चौधरी तथा मुख्य सेविका अंजली गर्ग उपस्थित रहे। बेरी बाग की समस्त कार्यकत्री सुशीला, दृष्टि, कमला इत्यादि उपस्थित रहे।HEADLINES HINDUSTAN Bharat Ki Baat