HEADLINES HINDUSTAN

Bharat Ki Baat

नगर निकाय श्री अखिलेश सिंह

UP Nagar Nikay Chunav 2022 (Municipal Election): नगर निकायों की निर्वाचक नामावली के लिए समय सारिणी निर्धारित

सहारनपुर, दिनांक 19 अक्टूबर, 2022 (सू0वि0)। HEADLINES HINDUSTAN Bharat Ki Baat 
माननीय राज्य निर्वाचन आयोग उत्तर प्रदेश State Election Commission. Uttar Pradesh की अधिसूचना के अनुपालन में जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी पंचायत एवं नगर निकाय श्री अखिलेश सिंह ने बताया कि समस्त नगर निकायों (Municipal Election) की निर्वाचक नामावली का निर्धारित समय-सारिणी के अनुसार पुनरीक्षण किया जाएगा।
श्री अखिलेश सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि ड्राफ्ट निर्वाचक नामावली का प्रकाशन 31 अक्टूबर को किया जायेगा। ड्राफ्ट के रूप में प्रकाशित निर्वाचक नामावली का निरीक्षण तथा दावे एवं आपत्तियां 01 नवम्बर से 07 नवम्बर 2022 तक प्राप्त किये जायेंगे। दावे और आपत्तियों का निस्तारण 08 नवम्बर से 12 नवम्बर तक किया जायेगा। दावे और आपत्त्यिों के निस्तारण के उपरान्त पूरक सूचियों की पाण्डुलिपियों की तैयारी तथा उन्हें मूल सूची में यथा स्थान समाहित करने की कार्यवाही 14 नवम्बर से 17 नवम्बर तक की जायेगी। (Municipal Election) अंतिम रूप से तैयार निर्वाचक नामावलियों का JanSamanyaजनसामान्य के लिए प्रकाशन 18 नवम्बर 2022 को किया जायेगा।
जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों द्वारा अपने क्षेत्राधिकार के अन्तर्गत UP Nagar Nikay Chunav 2022 नगरीय निकायों की निर्वाचक नामावली के पुनरीक्षण कार्यक्रम का प्रमुख स्थानीय समाचार पत्रों में व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा तथा सार्वजनिक जानकारी हेतु समस्त संबंधित कार्यालयों के सूचना पटट पर भी यह कार्यक्रम प्रदर्शित किया जाएगा। मतदाता अपना नाम सम्मिलित किए जाने हेतु 01 नवम्बर से 04 नवम्बर तक की अवधि में आयोग की वेबसाइट http://sec.up.nic.in पर ऑनलाईन आवेदन कर सकते है।
नगरीय निकायों (Municipal Election) की निर्वाचक नामावली तैयार कराकर उनके निर्वाचनों की अधीक्षण, निदेशन एवं नियंत्रण करना आयोग का संवैधानिक दायित्व है। निर्धारित समय सारिणी के अनुसार निर्वाचक नामावली के पुनरीक्षण का कार्य पूर्ण किया जाएगा। किसी भी परिस्थिति में समय सीमा बढायी नहीं जाएगी। निर्वाचक नामावली के पुनरीक्षण के दौरान पडने वाले सार्वजनिक अवकाश दिवसों में संबंधित कार्यालय खुले रहेंगे तथा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार कार्यवाही पूर्ण की करायी जाएगी।