HEADLINES HINDUSTAN

Bharat Ki Baat

Dehradun: कामकाजी महिलाओं को सस्ती दरों पर मिल रहा हॉस्टल, जानें क्या है किराया?

Dehradun: कामकाजी महिलाओं को सस्ती दरों पर मिल रहा हॉस्टल, जानें क्या है किराया?

Uttarakhand.:देहरादून का वीरांगना तीलू रौतेली कामकाजी महिला छात्रावास आपके लिए बेहतर जगह है, जो कि किफायती होने के साथ सुरक्षित है. यही नहीं, इस जगह आपको कम कीमत में कई तरह की सुविधाएं मिल जाएंगी.

बता दें कि राजधानी देहरादून Dehradun में महिलाओं को सुरक्षित, सुविधाजनक और सस्ता आवास उपलब्ध कराने के उद्देश्य से केंद्र सरकार के स्पेशल प्रोजेक्ट स्थिति योजना के तहत कामकाजी महिलाओं और पढ़ने वाली युवतियों के लिए साल 2020 में आवासीय छात्रावास बनाया था. इस वीरांगना तीलू रौतेली कामकाजी महिला छात्रावास में करीब 96 कमरों के साथ लाइब्रेरी और जिम की सुविधा भी मौजूद है. जबकि यह देहरादून के सर्वे चौक पर स्थित है. इसे 13 करोड़ रुपये की लागत से बनवाया गया है. इस महिला छात्रावास में 192 महिलाएं रह सकती हैं.

वीरांगना तीलू रौतेली छात्रावास की हेड आफ डिपार्टमेंट वर्षा चौधरी ने जानकारी दी कि कामकाजी महिलाओं और छात्राओं को महज 6500 रुपये में सुरक्षित आवास दिया जा रहा है. इस दौरान जिम, लाइब्रेरी, वाईफाई और खेल आदि की सुविधाएं भी मिलेंगी. वहीं, इतनी ही फीस में मेस की सुविधा भी है, जिसमें छात्राओं को ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के अलावा चाय भी दी जाती है.

Headlines Hindustan Bharat Ki Baat

बिहार की आर्या कुमारी देहरादून में जेईई की तैयारी कर रही हैं. वह वीरांगना तीलू रौतेली छात्रावास में रह रही हैं. उन्होंने बताया कि एक लड़की के लिए यह हॉस्टल सुरक्षित होने के साथ-साथ सुविधाजनक भी है. यहां तमाम तरीके की सुविधा हमें मिलती है. वहीं, मुंबई से देहरादून आई सिद्धि देशपांडे बताती हैं कि वह पहले भी वीरांगना तीलू रौतेली छात्रावास में रहकर जा चुकी हैं. उन्होंने दूसरी जगह किराए पर रहने के लिए कमरा लिया तो रहना और खाना महंगा पड़ गया. वह फिर यहीं आकर रह रही हैं क्‍योंकि यह सुरक्षित, सुविधाजनक और सस्ता है.

वीरांगना तीलू रौतेली छात्रावास में रहने के लिए ऐसे करें आवेदन?

अगर आप भी देहरादून में रहकर नौकरी या पढ़ाई करना चाह रही हैं, तो वीरांगना तीलू रौतेली छात्रावास आपके लिए एक बेहतर स्थान है. इसके लिए आपको 6500 रुपये प्रतिमाह अदा करने होंगे. अगर आप यहां एडमिशन लेना चाहती हैं, तो आपको अपने माता-पिता की आईडी, अपनी आईडी के साथ-साथ शैक्षणिक संस्थान या व्यवसायिक संस्थान का आईडी कार्ड जमा करना होगा. इसके बाद आपको यहां कमरा मिल जाएगा.