HEADLINES HINDUSTAN

Bharat Ki Baat

निवेश कुंभ का समापन, उद्योग बंधुओं की बैठक एवं महामहिम राष्ट्रपति महोदया के संबोधन के साथ हुआ:

सहारनपुर: Headlines Hindustan Bharat Ki Baat (सू0वि0)। लखनऊ में आयोजित हो रहे तीन दिवसीय ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के क्रम में जनपद स्तरीय निवेश कुंभ के तीसरे दिन सर्किट हाउस सभागार में अपरान्ह 03ः00 बजे उद्योग बंधु की समीक्षा बैठक की गयी। साथ ही समापन समारोह के अवसर पर महामहिम राष्ट्रपति महोदया श्रीमती द्रोपदी मुर्मु के संबोधन का लाईव प्रसारण दिखाया गया। इस कार्यक्रम को माननीय विधायक नकुड श्री मुकेश चैधरी, माननीय विधायक रामपुर मनिहारान श्री देवेन्द्र निम, जिलाधिकारी श्री अखिलेश सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री विपिन ताडा, मुख्य विकास अधिकारी श्री विजय कुमार सहित समस्त उद्योगबंधु द्वारा देखा गया।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी श्री अखिलेश सिंह ने नगर निगम, सिंचाई विभाग, लोक निर्माण विभाग, विद्युत विभाग, उद्योग विभाग, नाप-तोल विभाग एवं पुलिस विभाग संबंधी उद्योग बंधुओं द्वारा अवगत करायी गयी समस्याओं का अनुश्रवण किया।
जिलाधिकारी ने पानी की निकासी, साफ-सफाई, कूडा के निस्तारण, स्वीकृत सडकों के निर्माण, विद्युत खम्भों को लगाये जाने, जर्जर विद्युत तारों को बदले जाने, प्रकाश व्यवस्था, औद्योगिक क्षेत्रों के विकास के लिए बनाए गये सर्विस रोड से अवैध अतिक्रमण हटाने, देवबन्द में खाली पडी भूमि पर विभागीय स्तर से नियमानुसार कार्यवाही करने, औद्योगिक क्षेत्रों के सुरक्षा की दृष्टि के तहत पुलिसिंग बढाये जाने आदि मुद्दों के दृष्टिगत उन्होनें नगर निगम तथा नगर पंचायत को औद्योगिक क्षेत्रों में निरंतर साफ-सफाई के लिए विशेष अभियान चलाने, सडकों पर पडे गीले कूडे को यथाशीघ्र हटवाने, पानी की निकासी की व्यवस्था सुचारू करने, औद्योगिक क्षेत्र से अतिक्रमण हटाने के साथ ही विद्युत विभाग को जर्जर तारों को बदले जाने, प्रकाश व्यवस्था को दुरूस्त करने, लोक निर्माण विभाग को नियमानुसार आवश्यक सडकों के निर्माण के लिए प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिये।
माननीय विधायक नकुड श्री मुकेश चैधरी ने राधास्वामी सत्संग क्षेत्र के पास औद्योगिक क्षेत्र में रोशनी के लिए हाई मास्ट लाईट, सडकों के मरम्मत कार्य, सुरक्षा के दृष्टिगत सीसीटीवी कैमरे लगवाने के प्रकरण में विधायक निधि से कार्य कराने का आश्वासन दिया जिसका उद्योग बंधुओं ने स्वागत किया।
श्री अखिलेश सिंह ने कहा कि उद्योग बंधुओं की समस्याएं यदि दो विभागों से है तो संबंधित विभाग आपसी समन्वय स्थापित कर यथाशीघ्र समस्या का हल करना सुनिश्चित करें। वित्त संबंधी आ रही समस्याओं के संदर्भ में नियमानुसार कार्यवाही कर उच्च स्तर पर प्रस्ताव भेजें। उन्होने पिलखनी औद्योगिक क्षेत्र में आने-जाने के लिए अप्रोच रोड बनाने के संदर्भ में लोक निर्माण विभाग को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि दो से तीन दिनों के अंदर प्रकरण को निस्तारित करें। उन्होने कहा कि उद्योग बंधुओं की समस्याओं के निस्तारण में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। इनकी समस्याएं प्राथमिकता से लेते हुए यथाशीघ्र निस्तारण किया जाना सभी अधिकारी सुनिश्चित करें। उद्योग विभाग के नामांतरण संबंधी समस्या के निस्तारण में जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिये गये कि भूखण्ड के स्वामी के वारिसों द्वारा एनओसी दी जाये तथा उद्योग निदेशालय के वसीयत के आधार पर नामांतरण की प्रक्रिया की जानकारी प्राप्त की जाये।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री विपिन ताडा ने उद्योग बंधुओं द्वारा बताई गयी समस्याओं के तहत उद्योग बंधु बैठक में नोडल अधिकारी नियुक्त करने, औद्योगिक क्षेत्र में खाली प्लाटों में अवैध गतिविधियों नियंत्रित करने आदि को सुनने के बाद आश्वासन देते हुए कहा कि उद्योब बंधुओं की समस्याओं के निस्तारण के लिए पुलिस अधीक्षक नगर नोडल अधिकारी हैं। औद्योगिक क्षेत्र में पुलिस गश्त बढाए जाने तथा औद्योगिक क्षेत्रों में आने वाले थानों के पुलिस अधिकारियों से उद्योग बंधुओं का बेहतर समन्वय करवाने का आश्वसन दिया। पिलखनी औद्योगिक क्षेत्र में लूटपाट के संबंध में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा उद्यमियों को आश्वासन दिया गया कि संबंधित व्यक्तियों पर कानूनी कार्यवाही अमल में लायी जा रही है।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री विजय कुमार, संयुक्त आयुक्त उद्योग श्रीमती अंजू रानी, उपायुक्त उद्योग श्री सिद्धार्थ यादव, जिला सूचना अधिकारी श्री दिलीप कुमार गुप्ता, आई0आई0ए0 से श्री प्रमोद सडाना, लघु उद्योग भारती से श्री अनुपम गुप्ता, सीआईएस से श्री रविन्दर मिगलानी सहित अन्य उद्यमी और विभाग के अधिकारीगण मौजूद रहे।

Headlines Hindustan Bharat Ki Baat