HEADLINES HINDUSTAN

Bharat Ki Baat

9c7ffdec 2ad7 4a76 A04d 68140f187507

बाढ और वर्षा के कारण हुए नुकसान का किया स्थलीय निरीक्षण एवम समीक्षा बैठक: नोडल अधिकारी श्री सेंथिल पांडियन सी0

सहारनपुर: दिनांक 20 अक्टूबर, 2022 (सू0वि0)। HEADLINES HINDUSTAN Bharat Ki Baat
माननीय मुख्यमंत्री जी CM Yogi Adityanath के निर्देशों के अनुपालन में आबकारी आयुक्त एवं जनपद के नोडल अधिकारी श्री सेंथिल पांडियन सी0 IAS Senthil Pandian C की अध्यक्षता में दोपहर 12ः00 बजे कलेक्ट्रेट स्थित आईसीसीसी सभागार में जनपद में हुई वर्षा एवं बाढ के कारण प्रभावित फसलों आदि के संबंध में जनपदीय समीक्षा बैठक आहूत की गयी

तथा प्रभावित क्षेत्र यमुना नदी के किनारे स्थित गांव ढिक्का टपरी एवं सौंधेबांस का स्थलीय निरीक्षण किया।
नोडल अधिकारी ने जनपद में वर्षा और बाढ की स्थिति से अवगत होने के बाद जनपद के अतिवृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों में राहत एवं पुनर्वास कार्य तथा जनहानि एवं बाढ और सूखा संबंधी प्राप्त शिकायतों की समीक्षा की। उन्होने बाढ और सूखा संबंधी प्राप्त शिकायतों एवं सोशल मीडिया पर प्राप्त हुई शिकायतों का संज्ञान लिया। इसके साथ ही साथ केन्द्रीकृत दूरभाष संख्या को चैक किया। HEADLINES HINDUSTAN Bharat Ki Baat

उन्होने निर्देश देते हुए कहा कि राजस्व और कृषि विभाग की टीम गहन सर्वेक्षण करे तथा कृषि फसल के नुकसान का आंकलन करते हुए किसानों को हुए नुकसान की भरपाई के लिए देरी न की जाए। यदि किसी जनसामान्य की हानि हुई है तो नियमानुसार उसको 04 लाख की मुआवजा राशि का भुगतान यथाशीघ्र किया जाए। वर्षा से प्रभावित क्षेत्रों में पशुधन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए उन्होने कहा कि इन क्षेत्रों में पशु चारे का पर्याप्त प्रबन्ध किया जाए तथा पशुओं में लम्पी रोग से संबंधित जानकारी लेते हुए उन्होने उक्त संबंध में पशुओं को टीकाकृत करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि सरकार सभी प्रभावित जनों की सुरक्षा एवं भरण पोषण के आवश्यक प्रबन्ध के लिए प्रतिबद्ध है। अतिवृष्टि, आकाशीय विद्युत, सर्पदंश से हुई क्षति के लिए नियमानुसार तत्काल राशि वितरित की जाए एवं घायलों का भी समुचित उपचार कराया जाए। उन्होने कहा कि जहां पर मच्छर जनित बीमारियों के प्रसार की आशंका है वहां पर इसके बचाव के लिए तत्परता से प्रयास किये जाएं एवं डेंगू रोग के बचाव के लिए मुख्य चिकित्साधिकारी को एन्टीलार्वा स्प्रे तथा फॉगिंग कराने के निर्देश दिए।
यदि जनपद में बाढ जैसी स्थिति आती है तो सभी बाढ प्रभावित क्षेत्रों में राहत एवं बचाव कार्य हेतु आवश्यकतानुसार एनडीआरएफ, एसडीआरएफ एवं पीएसी की टीमें तैनात की जाएं तथा नदियों के जलस्तर की सतत निगरानी की जाए। फिर भी यदि ऐसी स्थिति आती है तो सभी अधिकारी यथाशीघ्र मुआवजा एवं सुविधाएं उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।  
नोडल अधिकारी ने भविष्य के दृष्टिगत हर ग्राम पंचायत भवन PANCHAYATI BHAWAN में सीसीटीवी कैमरा CCTV Camera लगाये जाने तथा बाढ के अवसर पर मुनादी करवाए जाने के लिए लाउडस्पीकर Loudspeaker की व्यवस्था करवाए जाने के निर्देश दिए। HEADLINES HINDUSTAN Bharat Ki Baat

इस संदर्भ में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व श्री रजनीश कुमार मिश्र ने जनपद की स्थिति से अवगत कराते हुए कहा कि जनपद में कहीं पर भी बाढ की स्थिति नहीं है। अतिवृष्टि से जो नुकसान हुआ है उसका मुआवजा कृषकों को नियमानुसार दिया जा चुका है तथा भविष्य की तैयारी के दृष्टिगत मॉकड्रिल, बाढ सुरक्षा चौकियां, कन्ट्रोल रूम आदि तैयार किये गये है।
इसके पश्चात श्री सेंथिल पांडियन सी0 ने ग्राम ढिक्का टपरी तथा सौंधेबांस का स्थलीय निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होने प्रभावितों की समस्याओं का अनुश्रवण करते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि कृषकों को हुए नुकसान का आंकलन करते हुए यथाशीघ्र डाटा फीड कर नियमानुसार मुआवजा उपलब्ध करवाया जाए। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही न की जाए।  
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी श्री अखिलेश सिंह Saharanpur DM Akhilesh Singh IAS ने नोडल अधिकारी के निर्देशों का अक्षरशः पालन करने का आश्वासन दिया।  
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व श्री रजनीश कुमार मिश्र, मुख्य चिकित्साधिकारी सहारनपुर डॉ0 संजीव मांगलिक, अधिशासी अभियन्ता सिंचाई श्री ओम प्रकाश वर्मा, उप जिलाधिकारी नकुड श्री अजय कुमार अम्बष्ट, सदर सुश्री किंशुक श्रीवास्तव सहित संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण एवं प्रभावित ग्रामवासी उपस्थित रहे।